New Tech Advice - Technology ki Pury Jankary Hindi me

Technology ki Pury Jankary Hindi me

Best Desi Indian Alternative App To Chinese Apps | 59 Chinese App Ban in India

59 चीनी एप पर लगे बैन से न हो परेशान, भारत में पहले से मौजूद इन विकल्प का करें इस्तेमाल Mad In India



भारत सरकार ने लोगों के निजी डाटा को सुरक्षित रखने के लिए 59 चीनी मोबाइल एप पर प्रतिबंध लगा दिया है। इनमें टिक-टॉक, यूसी ब्राउजर, हेलो और कैम स्कैनर जैसे एप शामिल हैं। आपको बता दें कि इन एप को भारत में करोड़ों यूजर्स ने डाउनलोड किया है। हालांकि, अब यूजर्स इन चीनी एप के विकल्प के तौर पर भारत में पहले से मौजूद एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन मोबाइल एप के बारे में...




Google Chrome का करें इस्तेमाल
यूसी ब्राउजर भारत में लोकप्रिय एप है। हालांकि, अब इस एप पर बैन लगा दिया गया है। अब आप यूसी ब्राउजर की जगह गूगल क्रोम और मोजिला फायरफॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आपको फास्ट ब्राउजिंग के साथ डाटा सुरक्षित रखने के लिए कई सारे विकल्प मिलेंगे। इसके अलावा आप को मोजिला फायरफॉक्स में वीपीएन भी मिलेगा।




Club Factory की जगह मिंत्रा एप का करें इस्तेमाल
आप क्लब फैक्ट्री की जगह मिंत्रा, अमेज़ॉन और फ्लिपकार्ट एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आपको फैशन, ब्यूटी, लाइफस्टाइल और कपड़ों का बड़ा कलेक्शन मिलेगा। इसके अलावा आपको फ्लिपकार्ट, अमेज़ॉन और मिंत्रा से शॉपिंग करने पर आकर्षक ऑफर भी मिलेंगे।




Share it की जगह फाइल्स गो का करें इस्तेमाल
अब यूजर्स शेयर इट की जगह एंड्रॉयड यूजर्स गूगल के फाइल्स गो का इस्तेमाल कर सकते हैं, जबकि आईफोन यूजर्स एयरड्रॉप फक्शन के जरिए फाइल के साथ फोटो ट्रांसफर कर सकते हैं। खास बात यह है कि फाइल ट्रांसफर करने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ती है।

Adobe Scan 
आप कैम स्कैनर की जगह एडोबी स्कैन एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको इस एप में कई सारे फीचर्स मिलेंगे, जिनके जरिए आप अपने जरूरी दस्तावेज स्कैन कर पाएंगे। हालांकि, आपको इस एप का उपयोग करने के लिए अकाउंट बनाना होगा।




भारतीय गेमिंग एप 
भारतीय गेमिंग एप्स की बात करें तो Ludo King काफी लोकप्रिय गेम है। लॉकडाउन में लोगों ने इस गेम को जमकर डाउनलोड किया है। इसके अलावा लोगों ने कार रन गेम को भी काफी पसंद किया है।





Cingari App
चाइनीज एप्स का भारत में विरोध शुरू हुआ तो सबसे पहले मित्रों (Mitron) सामने आया। बाद में मित्रों पर पाकिस्तानी कनेक्शन का आरोप लगा। कंटेंट पॉलिसी के उल्लंघन के कारण मित्रों एप को गूगल प्ले-स्टोर से हटा दिया गया, हालांकि कुछ दिन बाद गूगल प्ले-स्टोर पर एप मित्रों एप वापस आ गया। यहां गौर करने वाली बात यह है कि मित्रों एप भले ही पहले लॉन्च हुआ, लेकिन भारत में टिकटॉक को टक्कर चिंगारी (Chingari) एप ही दे रहा है।




महज 22 दिन में चिंगारी एप को एक करोड़ से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। खास बात यह कि महज एक सप्ताह में प्ले-स्टोर पर टॉप टू फ्री एप में चिंगारी एप आ गया है। महज एक सप्ताह में चिंगारी एप को 25 लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया था।


No comments:

Post a Comment